बिलासपुर के तमोर पिंगला अभ्यारण्य में भालू का शिकार, शहर में खाल बेचते पकड़ाए पांच युवक

 

बिलासपुर

दो फार्मेसी छात्र समेत पांच युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके पास से भालू की खाल, पंजा व नाखून के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपित छात्र यहां खाल को बेचने के लिए सूरजपुर से मंगाए थे, जिसका शिकार उन्होंने तमोरपिंगला अभ्यारण्य में किया था। पुलिस ने उनके खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया है।

सरकंडा पुलिस को रविवार की रात सूचना मिली कि कुछ युवक अशोक नगर स्थित पानी टंकी के पास भालू की खाल समेत अन्य अवशेषों को बेचने के लिए ग्र्राहक की तलाश कर रहे हैं। खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और घेराबंदी कर उन्हें पकड़ लिया। पूछताछ में पता चला कि सूरजपुर जिले के चंदोरा थाना के गोविंदपुर निवासी आकाश पटेल व मुंगेली के पड़ाव चौक निवासी उसका साथी आशुतोष उपाध्याय सिद्घि विनायक कॉलेज में बी फार्मेसी के छात्र हैं और दोनों पुराना सरकंडा में रहते हैं। आकाश पटेल के घर में शिव सागर व रविंद्र कुमार काम करते हैं। दोनों छात्रों ने शिव सागर व रविंद्र को बताया कि भालू की खाल, पंजा व नाखून बहुत कीमती होते हैं, जिसे लेकर आने पर वे दो लाख रुपये देंगे। इस पर शिवसागर व रविंद्र अपने एक अन्य साथी रमेश कुमार के साथ मिलकर बलरामपुर जिले के कैलाशपुर स्थित तमोर पिंगला अभ्यारण्य में भालू का शिकार करने निकल गए। शिकार करने के बाद उन्होंने आकाश व आशुतोष के मोबाइल पर संपर्क कर बताया कि उनका काम हो गया है। इसके बाद आकाश व आशुतोष ने भालू की खाल, पंजा व नाखून को अलग कर उसे बिलासपुर लाने के लिए कहा। यहां सीपत चौक पहुंचने के बाद तीनों युवकों ने उन्हें बुलाया। इसी बीच पुलिस को इसकी भनक लग गई। लिहाजा, उनकी पतासाजी शुरू कर दी। फिर घेराबंदी कर दोनों छात्र समेत पांचों युवकों को पकड़ लिया। उनकी तलाशी लेने पर थैले में रखी खाल, पंजा व नाखून को जब्त कर लिया। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धारा 9, 39, 49ख, 51 व 52 वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अपराध दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

चार लाख रुपये हैं कीमत

सीएसपी विश्वदीपक त्रिपाठी ने बताया कि वन विभाग से जानकारी लेने के बाद पता चला कि जब्त भालू की खाल, पंजा व नाखून की कीमत करीब चार लाख रुपये हैं।

यौनशक्ति बढ़ाने का आता है काम

पुलिस की पूछताछ में आरोपित छात्रों ने बताया कि भालू के प्राइवेट पार्ट समेत अन्य हिस्सों का उपयोग यौन शक्ति बढ़ाने में होता है। लेकिन, आरोपितों ने नर के बजाए मादा भालू का शिकार किया था। इसके चलते उनकी योजना सफल नहीं हो पाई। यही वजह है कि की खाल, पंजे व नाखून को बेचने की फिराक में थे।

गिरफ्तार आरोपित

आकाश पटेल पिता अनुप पटेल (22) निवासी गोविंदपुर, चंदोरा, जिला सूरजपुर।

आशुतोष उपाध्याय पिता मोहन उपाध्याय (20) निवासी पड़ाव चौक, मुंगेली।

रमेश कुमार अघरिया पिता अक्षय कुमार अघरिया (19) निवासी कैलाशपुर, वाड्रफनगर।

रविंद्र कुमार अघरिया पिता गिरवर प्रसाद अघरिया (30) निवासी धुमाभाठा, चरोंदा, जिला सूरजपुर।

शिवसागर गोंड़ पिता हीरासाय गोंड़ (38) निवासी धुमाभाठा, चरोंदा, सूरजपु

 

Loading...