वारासिवनी- दहेज पीड़िता पोलिस से प्रताड़ित।।रिपोर्ट लिखने पोलिस कर रही हीला बहाना

वारासिवनी- दहेज पीड़िता पोलिस से प्रताड़ित।।रिपोर्ट लिखने पोलिस कर रही हीला बहाना

दहेज प्रताड़ना के नाम पर कथित तौर पर प्रताड़ित एक विवाहिता ने कानूनी सहायता की दरकार पुलिस अधीक्षक से की है। विवाहिता का कहना है कि वह पिछले 4 माह से मलाजखण्ड पुलिस थाना के चक्कर लगा रही है मगर उसकी शिकायत पर उसके ससुराल वालों पर मामला पंजीबद्ध नही हुआ है। वर्दी मे हमदर्दी का नारा देने वाली मलाजखण्ड पुलिस उसे कार्यवाही के नाम पर बुलवाती तो है पर कार्यवाही न कर अपनी अलग अलग कार्यवाहियों के नाम पर उसे अनावश्यक रूप परेशान कर रही है।
दहेज के मामले मे कथित तौर पर सताये जाने की एक लिखित शिकायत पिछले दिनों पाण्डया छपारा निवासी ( पीड़ित महिला  काल्पनिक नाम  अर्चना )ने मलाजखण्ड पुलिस को दर्ज की है जहां पर पिछले चार माह से चक्कर लगाने के बावजूद पुलिस ने पूजा की रिपोर्ट पर अपराध कायमी नही है।

( पीड़ित महिला  काल्पनिक नाम  अर्चना ) महिला ने चर्चा करते हुये बताया कि वह 2017 मे मलाजखण्ड मोहगांव मे ब्याह कर आयी थी। बमुश्किल चार माह ठीक से रहने के बाद उसके ससुराल के लोगों ने दहेज की कमी के नाम पर उसे प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। इसके बाद वह एक बच्ची की मां भी बनी मगर ससुराल पक्ष की उपेक्षा के चलते उसकी बच्ची नही रही। पिछले एक साल से वह अपने मां बाप के पास रह रही है वर्तमान मे वह अपने चाचा के पास रहकर उसके आश्रय पर अपनी शिक्षा दीक्षा कर रही है।
पूजा ने बताया कि उसने अपने साथ हुई ज्यादती की लिखित शिकायत मलाजखण्ड थाना मे जाकर दर्ज करवाई जहां पर उसकी रिपोर्ट पर कोई कार्यवाही नही हुई इसके बाद वह पुलिस अधीक्षक महोदय बालाघाट से मिली उन्होने मलाजखण्ड थाना प्रभारी को शिकायत पर संज्ञान ले कर अपराध पंजीबद्ध किये जाने की बात कही मगर जब वह पुलिस थाना मलाजखण्ड पहुंची तो उसकी शिकायत को थाना प्रभारी ने एक अन्य हवलदार को बयान लेने के सौंप दिया इसके बाद उसे कहा गया कि उसके बयान लेख कर लिये गये हैं। शिकायत को वन स्टाप स्कीम के तहत बालाघाट भेजा जायेगा जहां से आपको काल आयेगा आगामी कार्यवाही वन स्टाप सेंटर से होगी। पूजा ने बताया कि वन स्टाप से उसे फोन आया जिस पर वह पुनः पाण्डया छपारा से बालाघाट पहुंची जहां पर उसके बयान हुये और कहा गया कि चार दिन बाद वह मलाजखण्ड पुलिस से बात कर कार्यवाही के संबंध मे जानकारी ले यहां से रिपोर्ट थाना भेज दी गई है।
( पीड़ित महिला  काल्पनिक नाम  अर्चना ) ने बताया कि जब उसने वन स्टाप सेंटर से रिपोर्ट भेजे जाने के बाद थाना प्रभारी मलाजखण्ड से मोबाईल पर कार्यवाही के संबंध मे जानकारी लेनी चाही तो थाना प्रभारी ने नाम सुनते ही मोबाईल काट दिया वहीं दुबारा उसने अपने विधिक सलाहकार से कहा कि वह रिपोर्ट के मामले मे थाना प्रभारी से बात करें तो थाना प्रभारी ने जवाब दिया कि पूजा का एक मामला धारा 125 के तहत भरण पोषण का वारासिवनी न्यायालय म ेचल रहा है इसलिये फिलहाल वह इस मामले मे कुछ नही कर सकते। ( पीड़ित महिला  काल्पनिक नाम  अर्चना ) ने कहा कि पुलिस का यह रवैया चौंकाने वाला है। महिलाओं के संरक्षण की बात करने वाली पुलिस आज स्वयं ही एक महिला को प्रताड़ित कर रही है। उसने वरिष्ठ अधिकारियों से मांग की है कि उसे न्याय दिलाया जाये और उसकी रिपोर्ट पर कार्यवाही हो। उसने बताया कि उसके मायके से ससुराल की दूरी काफी मलाजखण्ड जाने के लिये पांच मर्तबा उसे बस बदलना पड़ता है और सुबह निकलो तो थाना पहुंचते पहुंचते शाम हो जाती है ऐसे मे उसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
इधर इस मामले मे जब थाना प्रभारी मलाजखण्ड से रिपोर्ट के संबंध मे जानकारी चाही गई तो थाना प्रभारी ने कहा कि उन्हे एक लिखित रिपोर्ट प्राप्त हुई है और पूजा सिलाहे का एक मामला धारा 125 के तहत वारासिवनी कोर्ट मे चल रहा है। इस पर जब थाना प्रभारी मलाजखण्ड से यह पूछा गया कि क्या ऐसा कोई प्रावधान है कि अगर भरण पोषण का मामला चलता है तो पुलिस दहेज प्रताड़ना से जुड़े मामले मे रिपोर्ट दर्ज नही करती है तो थाना प्रभारी ने बातों को संभालते हुये कहा कि नही ऐसा नही है उन्हे अभी वन स्टाप सेंटर से रिपोर्ट मिली है वह चुनाव मे व्यस्त थे इस वजह से कार्यवाही आगे नही हो सकी वह पीड़िता के बयान दर्ज करेंगे पता करेंगे कि वह ससुराल मे कितने दिन रही और मायके मे कब से रह रही है बयान मे ऐसा समझ आया कि मामला पंजीबद्ध हो सकता है तो मामला पंजीबद्ध करेंगे अन्यथा नही।
थाना प्रभारी के इस बयान के बाद पीड़िता ने मलाजखण्ड पुलिस पर आरोप लगाया है कि वह चूंकि लगभग सौ सवा सौ किलोमीटर दूर रहती है प्रताड़ना ससुराल मे हुई है और ससुराल से थाना करीब है उसे अंदेशा है कि पुलिस और ससुराल पक्ष वालों के बीच सांठगांठ हो गई है यही वजह है कि पुलिस उसकी रिपोर्ट पर तत्परता नही दिखा रही है। बहरहाल इस मामले मे पूजा ने पुलिस महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों को पुनः एक

 

/////////////////////////

👇🏿👇🏿👇🏿👇🏿👇🏿
राजनांदगांव में 2 bhk फ्लैट ग्राउंड फ्लोर 14 लाख में बिकाऊ
कॉल 9300076626
👆🏿👆🏿👆🏿👆🏿👆🏿👆🏿

👇🏿👇🏿👇🏿👇🏿👇🏿👇🏿

*प्रेस लागत निकालने के लिए पब्लिक प्रेस पार्टनर मीडिया ई बिजनेस का उपयोग करे पब्लिक और प्रेस का स्वतंत्रता आंदोलन के साथ आएं*

👉🏿 *15 लाख से 50 लाख तक के फ्लैट उपलब्ध*

👉🏿 *भिलाई रायपुर में सस्ते फ्लैट खरीदने के लिए कॉल करें*
👉🏿 *9300076626*
👉🏿 *join whatsapp* *9200013100*
*नाम जिला प्रदेश बताये*
👉🏿 *( नए प्रोडक्ट/ दुकान /अपने सेकंड हैंड / प्रॉपर्टी/ रेंटल के लिए अपना विज्ञापन करे।*
👉🏿 *पब्लिक और प्रेस का स्वतंत्रता आंदोलन*

👆🏿👆🏿👆🏿👆🏿👆🏿

👇🏾👇🏾👇🏾👇🏾
👉🏿 *इस लिंक में अपनी बात को वेब साइट में पोस्ट कर खबर बनाये*

👉🏿 *खबर पोस्ट करने का तरिका 👇🏾 वीडियो लिंक देखे*

👉🏿 *पत्रकरिता करे / मीडिया e-बिजनेस साथ काम करे / प्रेस लागत निकले / प्रेस स्वतंत्र करे– लिंक में वीडियो देखें कांसेप्ट समझे*

👉🏿 *कॉल करे 9300076626*

👉🏿 *Whatsapp join करे नाम जिला प्रदेश बताये 9200013100*

👆🏿👆🏿

 

Loading...