नया प्रजाति का करोना भारत में पहुंचा भारत में चिंता बढ़ी

 

******
👉🏼JOIN WA

👉🏼सबसे तेज ब्रेकिंग के लिए 9200003100 नंबर को ग्रुप से जोड़े
👉🏼. नाम- जिला- बताये*

👉🏼Publicpresspartner.com
PPP-NEWS.IN
*******

 

नया प्रजाति का करोना भारत में पहुंचा भारत में चिंता बढ़ी

 

नये वेरियंट बीएफ 7 कोरोना भारत में प्रवेश किया

कोरोना के नये वेरियंट बीएफ 7 ने चिंताएँ

भारत मे भी मिले 3 बीएफ 7 के मामले

चीन में स्थिति अति भयावह, भारत मे अलर्ट

कोरोना महामारी की पिछली भयावह यादें अभी भी लोगो के जेहन में ताजा हैं इसी बीच लगभग साल भर बाद कोरोना के नए वैरिएंट ने दुनिया मे तबाही मचानी शुरू कर दी है । WHO के अनुसार चीन में बीएफ.7 वैरिएंट के कारण ही हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. BF-7 वेरिएंट ही चीन में कोरोना विस्फोट की असली वजह है

WHO ने बताया कि बीएफ.7 कोरोना का सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है. अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई देशों में पहले ही यह वैरिएंट पाया जा चुका है ।

चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस का बीएफ.7 वेरिएंट अब भारत पहुंच चुका है। इस वेरिएंट के भारत में तीन मरीज मिले हैं। ऐसे में भारत सरकार ने भी नए वेरिएंट को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इस वेरिएंट को मौजूदा समय में सबसे ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है।

चीन में इस ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BF7 बड़ी तेजी से अपना पैर पसार रही है, जिससे आने वाले दिनों में 15 लाख से अधिक मौतों की आशंका जताई जा रही है. कोरोना का ये सब वेरिएंट  BF 7 Variant  अब भारत में भी दाखिल हो चुका है. गुजरात के वडोदरा में एक NRI महिला में Covid 19 के BF7 वेरिएंट की पुष्टि हो गई है. गुजरात में कोरोना के दो और मामले सामने आए है, जिनमें इसी वेरिएंट BF 7 Variant की आशंका जताई जा रही है. हालांकि इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक खबर नहीं आई है.

क्यों खतरनाक है ये नया BF7 वेरिएंट

एक्सपर्ट्स की माने, तो Covid 19 का यह नया BF7 ओमिक्रोन का ही एक सब वेरिएंट है. चीन में हालिया कोरोना कोरोना विस्फोट में सबसे अधिक BF7 के मामसे शामिल हैं. अभी तक कोरोना के जितने भी वेरिएंट मौजूद हैं, BF7 उनमे सबसे अधिक तेजी से फैलता है. बताया जा रहा है कि इसका इन्क्यूबिशन समय बाकी वेरिएंट के मुकाबले काफी कम है, इसलिए ये अधिक तेजी से फैलता है.

कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर एक्शन में सरकार
दुनिया के कई देशों में एक बार फिर से कोविड-19 (Covid-19) महामारी के सिर उठाने की खबरों के बाद भारत सरकार सक्रिय हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया डॉक्टर मनसुख ने बुधवार को देश में कोरोना के मुद्दे पर आज अधिकारियों और एक्सपर्ट के साथ मीटिंग की. इसके बाद जुड़े विभाग और संस्थान को अलर्ट कर दिया गया है. उनसे सतर्कता और निगरानी बनाए रखने को कहा गया है.

 

लगातार हालात पर नजर रखेगी सरकार

कोरोना के ताजे वेरिएंट को लेकर और चीन के इन हालातों पर सरकार ने फिलहाल तो विदेश से आने वाली फ्लाइट्स को लेकर कोई एडवायजरी जारी नहीं की है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री Dr मनसुख,ने कहा कि लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर हर हफ्ते समीक्षा बैठक होगी. त्योहार और पार्टी पर फिलहाल कोई प्रतिबंध नहीं है. हालांकि, पहले से किसी बीमारी से जुझ रहे बुजुर्गों को बूस्टर डोज लेने की सलाह दी गई है.

ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BF.7 ने भारत में दस्तक दे दी है. अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने भारत में BF.7 के पहले मामले का पता लगाया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन से आने वालों की एयरपोर्ट पर जांच करने को कहा है. अब चीन से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी.

 

 

Loading...