छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग खबर 2 जुलाई

छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग खबर 2 जुलाई

2 jun cg 1

roop chand
ब्रेकिंग न्यूज..बिते रात सरायपाली थाना प्रभारी राजेश सिंह की टीम ने ग्राम बोंदा मै सेक्स रैकेट मै शामिल तीन लड़कियों सहित दो दलाल को पकडा

omprakash
💥💥 Braking :- पाली तानाखार के विधायक रामदयाल उइके ने तिकड़मबाज जोगी पिता -पुत्र पर कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामीणों को दबाव डालकर जबरन अपने छोटे से पार्टी का सदस्यता ग्रहण कराने का आरोप लगाया ।।

ranu
भिलाई । एस, के, लॉज पॉवर हाउस में क्राइम ब्रांच की दबीस 7 जोड़े संदिग्ध अवस्था में पकड़ाए लॉज सील किया गया

‘मानसून ब्रेक’ ? फिर सूखे की आशंका

रायपुर | जेके कर : छत्तीसगढ़ में कम बारिश के कारण में फिर से सूखे की आशंका मंडरा रही है. हालांकि, पूरे छत्तीसगढ़ में 1 जून 2016 से लेकर 1 जुलाई 2016 के बीच 9 फीसदी बारिश ही कम हुई है परन्तु यह बारिश बस्तर संभाग में ज्यादा हुई है तथा अन्य स्थानों पर किसान इसकी बाट जोह रहे हैं. जाहिर है कि केवल बस्तर में हुई बारिश से पूरे छत्तीसगढ़ की आबादी के लिये धान का उत्पादन नहीं किया जा सकता है.

यह कहना गलत न होगा कि बारिश के कम होने से जो संकट कृषि पर आने की संभावना है उसका असर राज्य में खाद्य संकट के रूप में आने वाले दिनों में सामने आ सकता है.

छत्तीसगढ़ में वर्षा की स्थिति
रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के अऩुसार बिलासपुर में पिछले साल इस दरम्यान 184.7mm बारिश हुई थी जबकि इस बार यह 100mm ही हुआ है. इस तरह से बिलासपुर में 46 फीसदी वर्षा कम हुई है.

इसी तरह से जांजगीर में 62 फीसदी तथा जशपुर में 42 फीसदी बारिश कम हुई है. वहीं कोरबा में 72 फीसदी तथा कोरिया में 55 फीसदी बारिश कम हुई है.

कवर्धा में इस साल 21 फीसदी, महासमुंद में 38 फीसदी, रायगढ़ में 48 फीसदी तथा राजधानी रायपुर में 31 फीसदी बारिश कम हुई है.

राजनांदगांव में 17 फीसदी तथा सरगुजा में 85 फीसदी बारिश कम हुई है.

छत्तीसगढ़ में 1 जुलाई तक सबसे कम बारिश सरगुजा, कोरबा, जांजगीर तथा कोरिया में हुई है.

बस्तर में बारिश 102 फीसदी, बीजापुर में 52 फीसदी, दंतेवाड़ा में 46 फीसदी, कांकेर में 4 फीसदी तथा दुर्ग में 35 फीसदी एवं धमतरी में 17 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है.

बस्तर में पिछले साल 212mm बारिश हुई ती इस साल 429.3mm, दंतेवाड़ा में 188.1mm के स्थान पर 273.9mm तथा कांकेर में 204.1mm के सथान पर 212.8mm बारिश हुई है.

जानकारों का मानना है कि छत्तीसगढ़ में मानसून में ब्रेक जैसे हालात हैं जिससे कई जिलों में धान की बोआई नहीं हो पा रही है.

छत्तीसगढ़ में कहां होते हैं सबसे ज्यादा धान
छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा धान जांजगीर जिले में होता है. साल 2012 में यहां के 248.73 हेक्टेयर भूमि में 710.93 मीट्रिक टन धान हुआ था. कांकेर के 172.36 हेक्टेयर भूमि में 458.56 मीट्रिक टन धान हुआ था.

बिलासपुर के 218.80 हेक्टेयर भूमि में 442.20 मीट्रिक टन, राजनांदगांव के 277.75 हेक्टेयर भूमि में 420.90 मीट्रिक टन तथा रायगढ़ के 228.87 हेक्टेयर भूमि में 290.65 मीट्रिक टन धान हुआ था.

इसी तरह से जशपुर के 180.18 हेक्टेयर भूमि में 273.32 मीट्रिक टन, कोरबा के 109.18 हेक्टेयर भूमि में 156.10 मीट्रिक टन तथा दंतेवाड़ा में 68.15 हेक्टेयर भूमि में 112.03 मीट्रिक टन धान का उत्पादन हुआ था. इनके अलावा अन्य जिलों में भी धान का उत्पादन हुआ. यहां पर छत्तीसगढ़ के किन जिलों में धान का उत्पादन ज्यादा होता है उसे देखने के लिये उपलब्ध ताजा सरकारी आकड़े लिये गये हैं.

कम बारिश की वजह
जानकारों का मानना है कि विकास के नाम पर जंगलों की आख बंद करके कटाई करने से तथा उद्योगों के द्वारा फैलाये जा रहे प्रदूषण के कारण राज्य का क्लाइमेट चेंज हो गया है. इसी क्लाइमेट चेंज को पिछले साल छत्तीसगढ़ में कम बारिश होने का प्रमुख कारण माना गया था. कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले बरसात में करीब 75 दिन बारिश होती थी जो जब 45-50 दिनों के भीतर सिमट गई है.

राजधानी रायपुर के रविशंकर विश्वविद्यालय के डॉ. शम्स परवेज ने कहा था, “छत्तीसगढ़ समेत सेंट्रल इंडिया में प्रदूषण के कारण हवा में आर्गेनिक कार्बन की मात्रा दस गुना तक बढ़ गई है, जो सीधे वायुमंडल को गर्म कर रही है. नमी जो बंगाल के खाड़ी या अरब सागर से आ रही है वह बारिश में तब्दील नहीं हो पा रही है. ये नमी दूसरी ओर जा रही है इसके कारण दूर-दराज के इलाके में बारिश हो रही है. स्थानीय स्तर पर खंड वर्षा भी प्रदूषण के कारण ही है.”

2 jul cg 2
🔴 न्यूज़ बुलेटिन प्रायोजक:
👓 *चश्मा घर* (कोरबा-चांपा)
Ⓜ *मितान न्यूज़* कोरबा: 02 जुलाई 2016
✅ हरदीबाजार में नामांतरण के लिए ग्रामीण से 700 की रिश्वत मांगने वाले पटवारी हरनाथ शुक्ला को 5 साल के कठोर कारावास की सजा और 30 हजार का जुर्माना. 14 साल बाद विशेष न्यायालय ने दिया फैसला.
✅ निगम के जोन कार्यालय में कार्यरत कंप्यूटर ऑपेरटर द्वारा सहकर्मी से छेड़छाड़ के मामले में आरोपी को 3000 रूपए जुर्माना और 2 वर्ष की सजा से किया गया दण्डित.
✅ प्रदेश महिला कांग्रेस उपाध्यक्ष संगीता सक्सेना के महाराणा प्रताप नगर स्थित सूने मकान से 45 हजार नगदी सहित साढ़े 3 लाख की चोरी.
✅ कोरबा प्रवास पर पहुंचे अमित जोगी हुए पत्रकारों से रूबरू. कहा- किसी पर पार्टी की सदस्यता के लिए दबाव नहीं बनाया जा रहा. लोग अपनी मर्जी से जनता कांग्रेस पार्टी में हो रहे शामिल. अब तक 3 लाख लोगो की सदस्यता का भी किया दावा.
✅ वीर सावरकर भवन में आयोजित इफ्तार पार्टी में शामिल हुए अमित जोगी.
✅ कम रेट में शराब बेचने पर भाटिया ग्रुप की टीपी नगर और दर्री की शराब दुकान को प्रशासन ने दो दिनों के लिए किया सील.
✅ कलेक्टर ने की नई पहल. अब माह में एक बार विकासखंड में होगा कलेक्टर जनदर्शन का आयोजन. हर ब्लाॅक में ही होगा समस्याओं का हल.
✅ पंप हाउस स्थित स्कूलों में अस्वच्छता पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी. व्यवस्था सुधरने तक शिक्षको के वेतन रोकने के दिए निर्देश.
✅ कार्यो की गुणवत्ता पर नजर रखने निगम में गठित हुआ गुणवत्ता नियंत्रण प्रकोष्ठ.
✅ जिला अस्पताल के ओपीडी में अब सुबह 8 बजे से 2 बजे तक होगा इलाज. पूर्व में 1 बजे तक ही होता था इलाज.
✅ लायंस उद्यान में महापौर रेणु अग्रवाल ने किया वृक्षारोपण.
✅ दीपका : कल मालगाड़ी की चपेट में आए छात्र की मौत.
✅ श्यांग: ग्राम बरपाली में विषपान से महिला की मौत.
✅ पाली: वाहन चेकिंग के दौरान पकड़ाया कबाड़ चोर.
✅ कुदरीपारा निवासी गौतम प्रसाद बिंझवार की बाइक कटघोरा से चोरी.
✅ स्मार्ट कार्ड शिविर का कलेक्टर ने किया आकस्मिक निरीक्षण. व्यवस्था ठीक करने के दिए निर्देश.
✅ डीएड द्वितीय वर्ष की कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा 4 जुलाई और शाला अनुभव कार्यक्रम की प्रायोगिक परीक्षा 11 जुलाई को होगी आयोजित.
🔻🔻🔻🔻🔻🔻🔻🔻🔻🔻

🔺🔺🔺🔺🔺🔺🔺🔺🔺🔺

Loading...