सिर्फ एक पैसेंजर के लिए रेलवे को 535 किमी चलानी पड़ी राजधानी एक्सप्रेस, वजह हैरान कर देगी

 

सिर्फ एक पैसेंजर के लिए रेलवे को 535 किमी चलानी पड़ी राजधानी एक्सप्रेस, वजह हैरान कर देगी

 

झारखंड:-क्या रेलवे महज एक पैसेंजर के लिए पूरी ट्रेन चला सकता है? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे मुमकिन है. लेकिन जनाब ऐसा सच में हुआ है. और ट्रेन भी कोई ऐसी-वैसी नहीं, राजधानी एक्सप्रेस. सिर्फ एक यात्री को लेकर राजधानी ने पूरे 535 किलोमीटर का सफर पूरा किया. अब आप पूछेंगे कि ऐसा क्या हो गया कि रेलवे को ये फैसला लेना पड़ा? दरअसल एक युवती जिद पर अड़ गई थी कि दिल्ली से रांची तक जाऊंगी तो राजधानी में ही. रेलवे वालों ने खूब मान मनौव्वल की, लेकिन युवती टस से मस नहीं हुई. आखिरकार रेलवे को सिर्फ उन्हीं के लिए खाली राजधानी एक्सप्रेस डाल्टनगंज से रांची तक चलानी पड़ी. आइए बताते हैं, पूरी घटना.

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे के इतिहास में संभवत: यह पहली बार हुआ है, जब एक सवारी को छोड़ने के लिए राजधानी एक्सप्रेस ने 535 किलोमीटर की दूरी तय की. नई दिल्ली से रांची राजधानी स्पेशल (ट्रेन नंबर 02454) 2 सितंबर को चली थी. 3 सितंबर की सुबह ट्रेन डाल्टनगंज स्टेशन पहुंची, और यहां अटक गई. अटकी इसलिए क्योंकि रेल की पटरियों पर आंदोलनकारी बैठे हुए थे. शुरू में तो रेल अधिकारियों ने सोचा कि आंदोलन थोड़ी देर में खत्म हो जाएगा तो ट्रेन को रांची के लिए रवाना कर देंगे. ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट करके इसका अपडेट भी दिया.

ट्रेन के बाकी यात्रियों का क्या हुआ?
जब काफी देर तक टाना भगतों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ तो अधिकारियों ने ट्रेन को डाल्टनगंज में ही टर्मिनेट कर दिया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, ट्रेन में उस वक्त 930 यात्री थे. रेलवे ने बसों का इंतजाम किया. और 929 यात्रियों को बसों से रांची के लिए रवाना कर दिया. लेकिन एक यात्री ने बस में जाने से मना कर दिया. ये थीं अनन्या, जो दीनदयाल स्टेशन से सवार हुई थीं. बीएचयू से एलएलबी कर रही हैं. उन्हें रांची जाना था.

चक्कर लगाया राजधानी ने.
डाल्टनगंज से रांची की दूरी 308 किलोमीटर है. लेकिन ट्रेन को दूसरे रास्ते से भेजा गया. ट्रेन पहले डाल्टनगंज से 217 किलोमीटर वापस आई. उसके बाद गोमो और बोकारो होते हुए रांची पहुंची. ट्रेन शाम करीब 3:30 बजे डाल्टनगंज से चली और रात के करीब 1:45 बजे रांची पहुंची. इस दौरान उसने 535 किलोमीटर का सफर तय किया.

Loading...