भीषण मुठभेड़, राष्‍ट्रपति के 4 हत्‍यारों को मौत के घाट उतारा, दो गिरफ्तार

 

*🅾️जनता पब्लिक रिपोर्टर बने। 🅾️वेब लिंक पर जाकर अपनी खबर पोस्ट करें 🅾️ पत्रकारिता और E-बिजनेस में कैरियर बनाएं .. 🅾️WA/कॉल -92000-03100*

*🅾️आम जनता अपनी खबर दिखाने की लागत के लिए हमारे REFRENCE LINK से AMAZON प्रोडक्ट खरीदे*
https://amzn.to/3jChb8X

 

 

भीषण मुठभेड़, राष्‍ट्रपति के 4 हत्‍यारों को मौत के घाट उतारा, दो गिरफ्तार

लैट‍िन अमेरिकी देश हैती के राष्‍ट्रपति जोवेनेल मोइसे के 4 हत्‍यारों को पुलिस ने भीषण मुठभेड़ में मौत के घाट उतार दिया है। पुलिस प्रमुख ने बताया कि दो हत्‍यारों को अरेस्‍ट भी किया गया है। बताया जा रहा है कि इन हत्‍यारों ने तीन पुलिसवालों को बंधक बना लिया था। इससे पहले राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे के निजी आवास में कुछ अज्ञात लोगों के समूह ने खुद को अमेरिकी ड्रग एजेंसी का एजेंट बताकर मंगलवार देर रात हमला कर दिया और उनकी हत्या कर दी थी।

इस कैरेबियाई देश में राष्‍ट्रपति की हत्‍या से और ज्‍यादा अव्‍यवस्‍था फैल गई है जो अमेरिकी महाद्वीप में सबसे गरीब देश है। हैती में महंगाई बढ़ गई है और अक्‍सर गैंगवार, दंगे होते रहते हैं। जोवेनेल मोइसे ने तानाशाही से भरा शासन चलाने की कोशिश की। यही नहीं उन्‍होंने देश के संविधान को भी बदलने का प्रयास किया। अंतरिम पीएम क्‍लॉड जोसेफ ने मार्शल लॉ का ऐलान कर दिया है।

हत्‍यारों ने तीन पुलिसकर्मियों को बना लिया था बंधक
जोसेफ ने देश में सभी उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया और सीमाओं को सील कर दिया है। वही डोमिनिकन रिपब्लिक ने हैती की सीमा पर सुरक्षा के लिए अपनी सेना को तैनात कर दिया है। हैती के पुलिस प्रमुख लिऑन चार्ल्‍स ने बताया कि बुधवार को संदिग्‍ध हत्‍यारों ने तीन पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया था। इसके बाद पुलिस और हत्‍यारों के बीच में भीषण मुठभेड़ हुई। इसमें सभी पुलिसकर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया गया। उन्‍होंने बताया कि गोलीबारी में 4 हत्‍यारे मारे गए और दो को अरेस्‍ट कर लिया गया है। यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि कितने और फरार हैं।
अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने बताया कि इस हमले में मोइसे की पत्नी एवं प्रथम महिला मार्टिनी मोइसे को गोली लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती हैं। जोसेफ ने इस ‘घृणित, अमानवीय एवं नृशंस हरकत’ की निंदा की और कहा कि हैती की नैशनल पुलिस और अन्य अधिकारियों ने कैरेबियाई देश में स्थिति पर नियंत्रण बनाया हुआ है। उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र और गणराज्य की जीत होगी।’ मंगलवार देर रात यह हत्या देश में गहराते राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिरता के संकट तथा गिरोह हिंसा बढ़ जाने के बीच हुई। मोइसे के शासन में 1.1 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश में निरंतर अस्थिरता एवं गुस्सा बढ़ रहा था।

60 प्रतिशत आबादी दो डॉलर प्रतिदिन से भी कम कमा रही
देश में आर्थिक, राजनीतिक एवं सामाजिक समस्याएं बढ़ गई हैं। राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में गिरोहों की हिंसा लगातार बढ़ रही है, महंगाई थम नहीं रही और भोजन एवं ईंधन की ऐसे वक्त में कमी होती जा रही है, जब देश की 60 प्रतिशत आबादी दो डॉलर प्रतिदिन से भी कम कमा रही है। देश में ये समस्याएं ऐसे समय में सामने आ रही हैं, जब हैती 2010 के विनाशकारी भूकंप और 2016 में आए तू‍फान ‘मैथ्यू’ के असर से अब भी उबरने की कोशिश कर रहा है। मोइसे (53) देश में चुनाव न हो पाने और संसद भंग होने के कारण दो साल से ज्यादा वक्त से अआलती हुक्म के आधार पर शासन कर रहे थे।
विपक्षी नेताओं ने उन पर अपनी ताकत बढ़ाने का आरोप लगाया था, जिसमें सरकारी अनुबंधों की लेखा परीक्षा करने वाली अदालतों की शक्ति को सीमित करना तथा ऐसी खुफिया एजेंसी बनाना शामिल था, जो सिर्फ राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह थी। हाल के महीनों में विपक्षी नेताओं ने उनसे इस्तीफे की मांग की थी। उनका कहना था कि मोइसे का कार्यकाल कानूनी दृष्टि से फरवरी 2021 में समाप्त हो गया। पोर्ट ऑ-प्रिंस में बुधवार तड़के सड़कें काफी हद तक सुनसान रहीं, लेकिन कुछ लोगों ने एक क्षेत्र में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की!

गौरव की खबर

 

 

👇🏾👇🏾👇🏾👇🏾

*⛔आप आदमी प्रेस में पब्लिक रिपोर्टर बने लिंक में पोस्ट करने वीडियो देखे लिंक में खबर पोस्ट करें*

*⛔विडियो -*
https://youtu.be/iYBI43Dnvr8

*खबर पोस्ट लिंक👇🏽*
http://www.publicpresspartner.com/submit-news/

*⛔अपने न्यूज/वीडियो 92000-03100 में भेजे और नाम /जिला बताये*

*👉🏽पत्रकारिता और मीडिया e-बिजनेस में कैरियर बनाये*

*👉🏽हमारे रिफरेंस लिंक से AMAZON प्रोडक्ट खरीदें प्रेस लागत और प्रेस को स्वतंत्र करें👇🏾*
https://amzn.to/3jChb8X

*Facebook page follow करे*
https://m.facebook.com/Public-Press-Partner-1790732764580234/

*पूरा कॉन्सेट समझे*

http://www.publicpresspartner.com/लिंक-में-पूरा-कां

 ‎
👇🏾👇🏾👇🏾

*⛔पब्लिक/जनता रिपोर्टर बने। वेब लिंक पर जाकर अपनी खबर पोस्ट करें ।खबर पोस्ट करने का तरीका और वीडियो ।*

*⛔पत्रकारिता और E-बिजनेस में कैरियर बनाएं*

*⛔ प्रेस स्वतंत्रता के लिए AMAZON प्रोडक्ट हमारे रिफरेंस लिंक से EXTRA डिस्काउंट में प्रोडक्ट खरीदें।*

https://amzn.to/3jChb8X

*⛔कॉल -92000-03100*
*WA में नाम /जिला/ बताये*

Loading...