बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर जंयती पर उनके बताए हुए रास्ते पर चलाना चाहिए: मंत्री राव नरबीर सिंह

मेवात, 15 अप्रैल :  डा. भीमराव अंबेडकर की 125 वी पुण्यतिथि पर आज जिले के गांव आलदौका में ग्राम उदय से भारत उदय अभियान की शुरुआत की गई। इस अभियान का उद्देश्य केंद्र व हरियाणा सरकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ जन-जन तक पहुचाना है।

हरियाणा सरकार के लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज डा. भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती के इस कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रुप में पुंहचकर इस अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडर की जंयती आज पूरे प्रदेश भर में मनाई जा रही है और इस जयंती के उपलक्ष्य में आज 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक ग्राम उदय भारत उदय अभियान के तहत सामजिक समरस्ता अभियान चलाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत स्तर पर आज से तीन दिन तक सामजिक समरस्ता कार्यक्रम होगा। इसके बाद 17 से 20 अप्रैल तक कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से एक सामजिक समरस्ता कार्यक्रम का आयोन ग्राम स्तर पर किसान सभाएं आयोजित की जाएगी तथा 21 से 24 अप्रैल तक ग्राम सभा की बैठक होगी जो ग्राम स्तर पर सभी गांवों में होगी। उन्होंने कहा कि इन सभी बैठकों में सरपंच,पंच,गणमान्य लोग तथा ग्राम प्रभारी मौजूद रहेगें।

लोक निर्माण एवं  वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि हमें आज बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर जंयती पर उनके बताए हुए रास्ते पर चलाना चाहिए तथा उनकी तीन बातों का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के तीन मूल मंत्र दिए थे शिक्षित बनो,संगठित रहो, तथा सगं्रस करो। हमें भी उन तीनों बातों को अपने जीवन मे अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब छुआछुत से परे रहते थेे और लोगों को छुआछुत न करने के बारे में जागरुक करते रहते थे। उन्होंने बताया कि अब हरियाणा सरकार ने पहली बार ओलावृष्टी का मुआवजा 12 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से दिया है और यह हरियाणा में पहली बार दिया गया है। उन्होंने बताया कि पलवल जिले में 198 करोड़ रुपए की ओलावृष्टी मुआवजा राशि दी गई है। साथ ही कहा कि यह अब पहली बर हो रहा है जहां जहां हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में बाबा साहेब के जन्म स्थल पर जा कर उनकी पुण्यतिथि मना रहे है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने 485 मंडियों को आनलाईन कर दिया है।

उपायुक्त मनीराम शर्मा ने डा. भीमराव अबेंडर को नमन करते हुए कहा कि आज पूरे हरियाणा प्रदेश में बाबासाहेब की 125 वीं जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्राम उदय भारत उदय कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है और इस बारे में जिले के सभी सरपचों को सरकार की नीतियों के बारे में बता दिया गया है। जिसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री आवस योजना,सिचाई आदि स्कीमों के बारे में जिले के सभी सरपंचों की बैठक बुलाकर उन्हें अवगत कर दिया गया है। साथ ही बताया कि उन्होंने सबसे पहले अपने जिले में खंड स्तरीय पंच, सरपंच सम्मेलन का आयोजन करवा दिया है।

भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप देशवाल ने सभी ग्रामवासियों को डा. भीमराव अंबेडकर की 125 वी पुण्यतिथि की बधाई देते हुए कहा कि उनका सपना था कि सबका साथ सब का विकास और आज हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने यह नारा अपना लिया है। उन्होंने भी कहा है कि सबका साथ सबका विकास को लेकर व पूरे भारत में विकास कार्य करवा रहें है। उन्होंने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभियान का लक्ष्य समस्त गावों में पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ बढाने ग्रामीण विकास को बढावा देने किसानो की प्रगति और गरीब लोगो की जीविका के लिए राष्ट्रव्यापी प्रयास करना है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कृषि को बढावा देना है। इन सभाओं में कृषि से संबधित योजनाओं जैसे फसल बीमा योजना, सामाजिक स्वास्थ्य कार्ड इत्यादि के विशष में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी और कृषि में सुधार लाने के लिए किसानों के सुझाव भी प्राप्त किए जाएगें।

इस अवसर पर नगराधीश सुरेश चहल, डीएसपी आशीष चौैधरी, कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग के सज्जन सिंह, निगरानी समीति के चैयरमैन जीएल शर्मा, जिला पार्षद जगन, महामंत्री हरकेश,जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेंद्र यादव, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शस्त्री, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नूंह पूजा शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण व भाजपा नेता व गणमान्य लोग मौजूद थे।

Loading...